फैक्ट चेक: दिल्ली में 11 सितंबर को बुलाई चंद्रशेखर आजाद की महारैली का नहीं है वायरल वीडियो, जानें सच

  • इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा वीडियो
  • पड़ताल में सच आया सामने
  • दिल्ली का नहीं बल्कि एक साल पहले भोपाल में हुई रैली का है वीडियो

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-11 20:20 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष और सांसद चंद्रशेखर आजाद रावण ने दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में बीते 11 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट के आरक्षण वर्गीकरण के फैसले के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन की थी। महज कुछ ही घंटों में इस प्रदर्शन में हजारों की तादाद में लोग इक्कठे हो गए थे। जनसैलाब इतना हो गया था कि उसपर काबु करना मुश्किल हो चुका था। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल होने लगी। जिसमें कई लोग एक मैदान में दिखाई दे रहे हैं।

वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो सांसद चंद्रशेखर आजाद की बुलाई महारैली का है। सोशल मीडिया पर आग की तरह फैले इस वीडियो को एक यूजर ने शेयर करते हुए लिखा, "साथियों हम अभी दिल्ली में हैं और मैं ये बात अभी से बता दे रहा हूं कि आज अपने अधिकारों की लड़ाई में अंबेडकरवादी साथी राजधानी दिल्ली को इतने पैरों से भर देगी कि सरकार गिनते गिनते थक जायेगी। इंदिरा गांधी स्टेडियम चलो।"


इसकी छानबीन करने के बाद यह पता चला कि यह वीडियो चंद्रशेखर आजाद की दिल्ली में हुई महारैली का नहीं बल्कि फरवरी 2023 में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुई आरक्षण बचाओ रैली का है।

पड़ताल -  वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने इसे रिवर्स सर्च किया। जिसमें हमें पता चला कि यह वीडियो 17 फरवरी 2023 को यूट्यूब पर अपलोड की गई थी। और अधिक पड़ताल करने पर हमें पता चला कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर नीरज भाई पटेल नाम के एक पत्रकार ने 12 फरवरी 2023 को एक पोस्ट किया था जिसमें वीडियो से मिलते जुलते तस्वीरों को देखा जा सकता है।

नीरज भाई पटेल ने अपने पोस्ट में लिखा, "भोपाल में आजाद सेमाज पार्टी का शक्ति प्रदर्शन। भेल दशहरा मैदान में उमड़ा जनसैलाब। जातिगत जनगणना,ओबीसी को 52 फीसदी आरक्षण देने, बैकलाग के खाली पदों पर भर्ती करने, ठेकेदारी प्रथा खत्म करने, सफाई कर्मचारियों को नियमित करने और छात्रावासों की संख्या बढ़ाने की मांग की।"

यूट्यूब पर भी कई लोकल मीडिया चैनलों ने इस वीडियो को फरवरी 2023 में भोपाल के भेल मैदान में हुई रैली का बताया है। इससे यह साबित होता है कि यह वीडियो दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम का नहीं बल्कि भोपाल का है। लेकिन वायरल दावे में आधी सच्चाई भी है। सच यह की फरवरी 2023 में यह रैली भी चंद्रशेखर आजाद ने ही बुलवाई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चंद्रशेखर आजाद ने 17 फरवरी 2023 को यह जनसभा दलित, आदिवासी और ओबीसी समाज के लोगों के लिए आरक्षण की मांग को लेकर की थी।

Tags:    

Similar News